Connect with us

News

पीएम मोदी का बड़ा ऐलान: 1 करोड़ घरों पर लगेंगे रुफ टॉप सोलर, Share Market में Power Stock की हुई चांदी

Published

on

Suryoday Scheme: केंद्र सरकार ने बिजली बिल का काम तमाम करने का उपाय कर दिया है जल्द ही भारतवासियों को इस झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा. दरअसल अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में शामिल होने के बाद दिल्ली लौटते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बड़ा ऐलान किया है.

केंद्र सरकार ने 1 करोड़ घरों पर रूफ टॉप सोलर लगाने के लक्ष्य को रखा है इस खबर के आते ही मंगलवार को ग्रीन एनर्जी पर काम करने वाली कंपनियों में उछाला गया. आइए जानते हैं क्या है सरकार की योजना और ग्रीन एनर्जी पर फोकस करने वाली कंपनियों का भविष्य कैसा रहेगा.

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही पीएम ने एक नई स्कीम की घोषणा कर दी है, जिसका नाम प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना है. जिसके तहत भारत के 1 करोड़ गरीब तबके के लोगों के घर की छत पर रुप टॉप सोलर लगाए जाएंगे.

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उनकी सरकार प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना की शुरुआत करने जा रही है जिसके तहत सरकार ने 1 करोड़ से ज्यादा घरों पर रूफ टॉप सोलर लगाने का टारगेट सेट किया है इसका मकसद गरीब और मध्यवर्ग के परिवारों के बिजली के बिलों में कटौती करना है.

ग्रीन एनर्जी कंपनियों के शेयरों में उछाल

इस घोषणा के साथ ही ग्रीन एनर्जी पर फोकस करने वाली कंपनियां फिर से लाइमलाइट में आ गई है. 1 करोड़ से ज्यादा घरों पर रूफ टॉप सोलर लगाने की सरकार की कोशिश में कई कंपनियों को बूस्ट मिलने की उम्मीद है. चलिए कुछ प्रमुख कंपनियों पर बात कर लेते हैं

इरेडा (IREDA)

36 साल से ज्यादा का अनुभव रखने वाली सरकारी मिनी रत्न कंपनी इरेडा की बात करें तो इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस कंपनी के स्टेटस वाली ये एक महत्त्वपूर्ण एनबीएफसी है.

यह कंपनी ग्रीन एनर्जी पर फोकस करती है. हाल ही में शेयर बाजार में लिस्टेड इरेडा मंगलवार को शुरुआती सत्र में 156 रुपये पर ट्रेड कर रहा था और इसमें अपर सर्किट लग गया. हालांकि बाद में इसमें हल्की गिरावट दर्ज की गई.

5 दिन में इस शेयर ने करीबन 20.79 फिसदी का रिटर्न दिया है, पिछले एक महीने में यह शेयर करीबन 46 फिसदी से ज्यादा चढ़ चुका है. और लिस्टेड होने के बाद से कंपनी में 149 फिसदी का उछाल दर्ज किया गया है.

स्टर्लिंग एंड विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड

यह कंपनी दुनिया की अग्रणी सोलर एंड टू एंड रिन्यूएबल इंजीनियरिंग प्रोक्योरमेंट एंड कंस्ट्रक्शन (EPC) सॉल्यूशन प्रोवाइडर है. कंपनी के शेयर की बात करें तो इसका भाव 529.35 रुपये है. मंगलवार को इह कंपनी के शेयरों में भी अपर सर्किट देखने को मिला.

पिछले एक महिने में इस शेयर में 19.97% की बढोतरी दर्ज की गई. वहीं एक साल की अगर बात करें तो कंपनी के शेयरों ने करीबन 97 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न अपने निवेशकों को दिया है.

केपीआई (KPI) ग्रीन एनर्जी लिमिटेड

यह केपी ग्रुप की कंपनी है जो रिन्यूएबल एनर्जी बिजनेस में है. केपीआई ग्रीन एनर्जी सोलर एंड हाइब्रिड पावर वर्टिकल में काम करती है. यह भी ईपीसी यानी कि इंजीनियरिंग प्रोक्योरमेंट एंड कमीश निंग सर्विस देती है. 2008 में इस कंपनी की स्थापना हुई है.

मंगलवार को कंपनी के शेयर में 4.50 फीसदी से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली और शेयर प्राइस 1500 रुपये के पार ट्रेड कर रहा था. एक महीने में इसने अपने निवेशकों को 12 फिसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. छ महीने में यह करीबन 78 फिसदी चढ़ चुका है. एक साल में 254.12% और पिछले पांच सालों में इसमें 466 फिसदी का उछाल देखने को मिला है.

अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड

अडानी ग्रुप की अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड देश की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी है कंपनी लगातार बड़े-बड़े प्रोजेक्ट्स में पैसे लगा रही है. कंपनी के शेयर में मंगलवार को गिरावट दर्ज की गई और यह 1654 रुपये के करीब ट्रेड करहा था.

एक महीने में इसमें करीबन 3.40 फिसदी का उछाल आया है, 6 महीने में इसमें करीबन 67.31 फिसदी का ग्रोथ दर्ज किया गया है. हालांकि 1 साल में अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडन बर्ग की रिपोर्ट की मार झेलने की वजह से इसमें 14.50% की गिरावट दर्ज की गई है. लेकिन 5 साल में कंपनी की अगर बात करें तो इसने 4621% तक का रिटर्न दिया है.

टाटा पावर (TATA POWER)

टाटा ग्रुप की इंटीग्रेटेड पावर कंपनी टाटा पावर लगातार रिन्यूएबल एनर्जी पर अपना फोकस बढ़ा रही है. और इस सेक्टर में हो रहे नए डील्स का असर साफ तौर पर शेयर पर दिख रहा है. मंगलवार को कंपनी के शेयर में करीबन 1.59% से ज्यादा का उछाल देखने को मिला.

एक महीने में कंपनी के शेयरों ने 7.9 फिसदी का रिटर्न दिया है. वहीं 6 महीने में यह 61 फिसदी से ज्यादा चढ़ चुका है. एक साल की अगर बात करें तो इसमें 69.76 फिसदी का उछाल लाया है. और 5 साल में इसने अपने निवेशकों को 375 फिसदी तक का रिटर्न दिया है.

Disclaimer: यह खबर सिर्फ आपकी जानकारी के लिए बनाई है बाजारतक प्लेटफॉर्म आपको किसी भी कंपनी के शेयर में पैसे लगाने की सलाह नहीं देता है. बेहतर होगा कि जब भी आप अपने निवेश का प्लान करें तो वित्तीय सलाहकार से राय लेने के बाद ही करें.

5 Comments

5 Comments

  1. Anuj pratap singh

    January 24, 2024 at 1:46 pm

    Me kapade ki shop kholna chahta hu mere pass pese nhi hai.🥺
    Mujhe loan chahiye me ak 2sal me loan ko chuka du ga

  2. Akash ankush khedkar

    January 24, 2024 at 5:01 pm

    Aadhar lon

  3. Ravi Kumar

    January 24, 2024 at 5:28 pm

    Lond

  4. Bhupendra Malviy

    January 24, 2024 at 7:26 pm

    Vidisha

  5. Mayur dipak patthe

    January 25, 2024 at 3:13 am

    Hamare yaha kaun bahi hoti

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Finance4 months ago

Business Loan: इस सरकारी स्कीम में 35% सब्सिडी पर मिल रहा लोन | PMEGP Loan Process Apply Online

Trending5 months ago

PM HOME LOAN: प्रधानमंत्री आवास लिस्ट में अपना नाम कैसे चैक करें? | Bazartak PM Awas Yojana

Finance6 months ago

Aadhar Card Se Loan: ये 5 ऐप और सरकारी योजनाओं में मिल रहा आधार कार्ड पर लोन | Get Personal Loan Upto 10 Lakh

Finance5 months ago

Business Loan Apply Online | बिजनेस लोन कैसे लें? योग्यता, शर्तें, डॉक्युमेंट, बिजनेस लोन स्कीम

Finance6 months ago

PM Svanidhi Loan Apply Online : ₹10,000 से ₹50,000 तक लोन मिलेगा || Business Loan

Govt Scheme3 months ago

Top 5 Govt Scheme for girl child in india | इन 5 सरकारी योजनाओं में बेटी को मिलेंगे 5 से 10 हजार रुपये हर महीने

prime minister home loan subsidy yojana 2024
Trending3 months ago

PM Home Loan Subsidy Yojana 2024 : सरकार घर बनाने के लिए दे रही 9 लाख तक लोन, ऐसे करें अप्लाई | Bazartak Home Loan

Finance7 months ago

Govt Loan Scheme: इन 5 सरकारी स्कीम में बिजनेस के लिए मिल रहा ₹10 लाख तक लोन, ऐसे करें आवेदन

Finance5 months ago

Instant Loan: राशन कार्ड पर मिलेगा ₹10 लाख तक लोन | Apply Instant Personal Loan Online | Bazartak

Finance5 months ago

Home Loan कैसे ले, कम ब्याज दर पर होम लोन, अभी जाने होम लोन से जुड़े सभी सवालों के जवाब | Bazartak Home Loan