Connect with us

Business

Business Idea in Village : गांव से शुरु करें ये 15 बिजनेस, कम लागत में होगी जबरदस्त कमाई

Published

on

Business Idea in Village: दोस्तों यदि आप किसी गांव या छोटे कस्बे में रहते हैं और वहीं पर बिजनेस शुरु करके एक अच्छा प्रॉफिट कमाना चाहते हैं. तो आपके पास एक अच्छा Business Idea होना चाहिये ना की अधिक पैसा होना चाहिये. क्योंकी एक रिपोर्ट के अनुसार 90% नए बिजनेस आने वाले दो से तीन महीने में फेल हो जाते हैं.

एक डेटा के अनुसार इस साल लगभग 99,000 नए स्टार्टअप शुरू हुए हैं. जो कि पिछले साल की तुलना में 75% अधिक है. लेकिन जितने ज्यादा स्टार्टअप शुरू हो रहे हैं उतने ही फेल होने के चांस बढ़ रहे हैं. क्योंकि उनके पास सही जगह और सही बिजनेस प्लान नहीं था. लेकीन अगर आपके पास अच्छा बिजनेस आइडिया है तो आप कम पैसे लगाकर भी अच्छी कमाई कर सकते है.

गांव के लिए बिजनेस आइडिया (Business Idea in Village)

बिजनेस हमेशा वहां शुरू करना चाहिए जहां पर उसकी डिमांड हो. मान लीजिए आप अपने गांव में सब्जी का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं. और पहले से ही कुछ लोग वहां सब्जी का बिजनेस कर रहे है तो ऐसे में आपको सब्जी कम रेट में बेचनी पड़ सकती है. या फिर अपने बिजनेस को कोई नए तरीके से करना होगा तभी आपके सब्जी का बिजनेस चलेगा नहीं तो वह भी बंद हो सकता है.

दोस्तों इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए आज मैं आपके लिए 15 ऐसे चुनिंदा बिजनेस आइडिया लेकर आया हूं, जिसे आप अपने गांव में शुरू कर सकते हैं. इन बिजनेस में कुछ बिजनेस ऐसे हैं जिसे महिलाएं घरेलू काम करते हुए कर सकती हैं, बुजुर्ग भी कर सकते हैं. कुछ बिजनेस को आप नौकरी के साथ भी कर सकते हैं, तो चलिए इन बिजनेस आइडिया के बारे में जान लेते है.

खाद बीज भंडार

गांवों की ज्यादातर जनसंख्या खेती पर निर्भर होती है इन्हें खेती करने के लिए खाद, बीज, किटनाशक और अन्य सामानों की जरूरत पड़ती है. अतः इस अवसर को समझते हुए आप अपने एरिया में खाद बीज भंडार बिजनेस शुरू कर सकते हैं. वैसे तो इस बिजनेस को एक से दो लाख में शुरू किया जा सकता है लेकिन यदि आप 5 लाख रुपये का निवेश करते हैं, तो इससे आप एक अच्छा लाभ कमा सकते हैं. इस बिजनेस के लिए आपको कुछ लाइसेंस की जरूरत होगी. इसमें आप 20 से 25 फिसदी का मार्जिन आसानी से ले सकते हैं.

डेयरी केंद्र

गांवों में अधिकांश लोग खेती के साथ-साथ पशुपालन भी करते हैं. जिन किसानों के पास ज्यादा पशु होते हैं वे उनका दूध निकाल कर के आसपास के डेयरी केंद्र में बेचते हैं. यह डेयरी केंद्र किसानों से दूध को खरीद करके दूध डेयरी से जुड़े हुए कंपनी जैसे अमूल या मदर डेरी जैसे कंपनियों को बेच देते हैं.

यह बिजनेस बहुत ही कम निवेश में शुरू किया जा सकता है. और इसमें सरकारी सब्सिडी के साथ-साथ लोन भी उपलब्ध होता है. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआती लागत एक से दो लाख रुपये तक आ सकती है. इसमें आप प्रति माह 30,000 से 50,000 रुपये की आमदनी ले सकते हैं.

किराना स्टोर

किराने का बिजनेस एक एवरग्रीन बिजनेस होता है. यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं तो आप एक छोटा या मध्यम आकार का किराना स्टोर खोल सकते हैं. किराना स्टोर छोटा, मध्यम या बड़ा हो इसका निश्चय आप अपने गांव की जनसंख्या के हिसाब से कर सकते हैं. यदि आपका गांव आसपास के गांव में बड़ा है तो आप एक बड़ा या थोक किराना स्टोर भी खोल सकते हैं.

गांव में किराना स्टोर खोलना एक बहुत ही फायदे का सौदा है. क्योंकि आप इस बिजनेस को केवल एक से दो लाख रुपये के इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं. और प्रति माह 20,000 से 40,000 रुपये की आमदनी ले सकते हैं. अगर आप किराणा का सामान बेचते समय कोई हेराफेरी या मिलावट ना करके विसवास बनाके रखते है तो ये बिजनेस आपको मालामाल कर सकता है.

मोटरसाइकिल रिपेयरिंग बिजनेस

कम पैसे में शुरू होने वाला यह एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है जिसे आप ग्रामीण इलाके में शुरू करके एक अच्छा लाभ ले सकते हैं. आज वर्तमान में सभी के पास मोटरसाइकिल जरूर है. प्राय सभी घरों में एक से दो मोटरसाइकिल होती है, जिसमें समय के साथ खराबी आती है जिसके बाद रिपेयरिंग या सर्विसिंग की जरूरत होती है. ऐसे में आप मोटर बाइक सर्विसिंग सीख कर के इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

साधारणतया गांव में रिपेयरिंग की दुकान जल्दी से नहीं मिलती है ऐसे में आप इस अवसर का फायदा लेकर अच्छा लाभ कमा सकते हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 50,000 से 60,000 के मिनिमम इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी और प्रति माह आप इस बिजनेस से 20,000 से 50,000 रुपये की आमदनी ले सकते हैं.

वेल्डिंग शॉप

वर्तमान में गांव और छोटे कस्बे के लिए वेल्डिंग का काम एक बेहतरीन ऑप्शन बन चुका है. आपने देखा होगा जो भी वेल्डिंग का काम करते हैं वो हमेशा व्यस्त रहते हैं, और एक अच्छा आमदनी लेते हैं. इसका कारण यह है लकड़ी की बजाय वर्तमान में लोहे का ज्यादा प्रयोग हो रहा है, लोहे की खिड़की दरवाजे ज्यादा बन रहे हैं. हालांकि इस काम को सीखने के लिए आपको ट्रेनिंग की जरूरत होगी लेकिन इसमें आपको पढ़ाई-लिखाई की जरूरत नहीं है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको शुरुआत में अपने आसपास के वेल्डिंग शॉप में दो से तीन महीने की ट्रेनिंग लेनी होगी, उसके बाद इस बिजनेस को आप शुरू कर सकते हैं. इस बिजनेस के लिए आपको एक पोर्टेबल वेल्डिंग मशीन की जरूरत होगी जिसकी कीमत 15,000 रुपये से शुरू हो जाती है. इसके साथ-साथ आपको एक कटर मशीन की जरूरत होगी फिर आप इस वेल्डिंग के काम को शुरु कर सकते हैं.

लेडीज टेलर

आजकल गांव में लेडीज टेलर का काम बहुत ही फायदेमंद साबित हो रहा है. महिलाओं को सिलाई कढ़ाई करने का शौक होता है महिलाएं सिलाई कढ़ाई करके टेलरिंग शॉप खोल सकती है. वैसे तो सिलाई मशीन के माध्यम से बहुत सारे कार्य किए जाते हैं जैसे बैग की सिलाई, शर्ट पैंट की सिलाई, सलवार सूट औल पर्दे की सिलाई इत्यादि.

यदि आपको सिलाई का कार्य पहले से आता है तो यह कार्य आपके लिए और भी फायदेमंद हो सकता है. इस काम को शुरू करने के लिए आपको एक सिलाई मशीन की जरूरत होगी वैसे तो दोस्तों अलग-अलग बजट में बहुत सी सिलाई मशीन आती हैं लेकिन कम बजट में एक अच्छी सिलाई मशीन पांच से छ हजार में मिल जाती है.

रेडीमेड गारमेंट बिजनेस

अगर आप कम पूंजी में एक बेहतरीन बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो रेडीमेड गारमेंट एक ऐसा बिजनेस है जिसमें पहले दिन से ही मुनाफा मिलना शुरू हो जाता है. वैसे तो दोस्तों कपड़े का बिजनेस कोई भी कर सकता है. लेकिन इस बिजनेस में हुनर और मार्केट की समझ जरूरी है. यदि आपको कपड़े का अच्छा ज्ञान है और मार्केट की समझ है तो यह बिजनेस आप ही के लिए है.

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको एक छोटी सी दुकान की जरूरत होगी. बस आपको इतना ध्यान रखना होगा जहां जिस जगह पर बिजनेस कर रहे हैं वहां के फैशन के बारे में जानकारी हो. साथ ही आपको कपड़े की क्वालिटी और ब्रांड का जानकारी होना आवश्यक है. इस बिजनेस में आप 30% से 40% का मार्जिन लाभ आसानी से ले सकते हैं.

स्नेक्स कॉर्नर

खाने पीने का बिजनेस ऐसा सदाबहार बिजनेस है जिसे कहीं भी कभी भी शुरू किया जा सकता है. इस प्रकार के काम में लगने वाली लागत बहुत कम और मुनाफा बहुत ज्यादा होता है. दोस्तों आपको सुनने में अजीब लग रहा होगा लेकिन कई लोग केवल चाय बेचकर ही लाखों की आमदनी ले रहे हैं. इसका अंदाजा आप कैफे कॉफी डे या टाटा कॉफी के आउटलेट से लगा सकते हैं जो केवल कॉफी को बेच करके करोड़ों की आमदनी ले रहे हैं.

अगर आप इतना बड़ा निवेश नहीं कर सकते तो छोटे लेवल पर निवेश करके इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. यह तुरंत मुनाफा देने वाला बिजनेस है. आप इस बिजनेस को आसानी से 30,000 रुपये के निवेश में शुरू कर सकते हैं. किसी भी स्कूल, दफ्तर, चौक चौराहे में शुरू करके इससे आप लाभ ले सकते हैं.

चाट गोलगप्पे सेंटर

चाट और गोलगप्पे ऐसी चीज है जिसे देखते ही खाने का मन करने लगता है और खासकर बच्चे और महिलाएं ने इन्हें देख लिया तो वे बिना खाए नहीं मानते हैं. यह सभी मौसम में सभी जगहों पर चलने वाला बिजनेस है. वर्तमान में गांव के लोगों में भी चाट गोलगप्पे खाने का चलन बढ़ गया है. जिसके कारण गांव में इस बिजनेस की काफी अधिक डिमांड है. आप इस बिजनेस को 20,000 से 30,000 के शुरुआती इन्वेस्टमेंट में शुरू कर सकते हैं. और प्रति माह 20,000 से 30,000 की आमदनी ले सकते हैं.

स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनेस

गांव और छोटे कस्बे में स्क्रीन प्रिंट का बिजनेस बहुत अच्छा प्रॉफिट दे सकता है. पिछले कुछ सालों में इसकी डिमांड काफी अधिक बढ़ गई है. आजकल गांव में भी लोग शादी कार्ड, आमंत्रण कार्ड, बिजनेस कार्ड, टीशर्ट, पॉलीथिन बैग की छपाई इत्यादि काम स्क्रीन प्रिंटिंग के माध्यम से कराते हैं.

स्क्रीन प्रिंटिंग को शुरू करने के लिए स्क्रीन प्रिंटिंग की जानकारी होना आवश्यक है. केवल दो से तीन दिन की ट्रेनिंग लेकर के इस काम को कोई भी सीख सकता है. स्क्रीन प्रिंटिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए केवल 50,000 की इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी. यदि आप अपने गांव या आसपास के 10 से 15 गांव को कवर करते हैं तो इससे तीस से पच्चाह हजार रुपये की प्रति माह आमदनी आसानी से ले सकते हैं.

कबाड़ी का बिजनेस

आज के समय में गांव के लिए कबाड़ी का बिजनेस बहुत ही फायदेमंद बिजनेस बन चुका है. कबाड़ी का बिजनेस यूनिक बिजनेस है जो भी करते हैं बहुत अच्छा प्रॉफिट लेते हैं. कबाड़ी बिजनेस को यदि पीक अप, थ्री व्हीलर या फोर व्हीलर के माध्यम से करते हैं तो यह एक बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस बन सकता है.

यदि आपके पास बजट कम है तो गाड़ी को किराए में लेकर सेकंड हैंड गाड़ी लेकर के भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. दोस्तों कबाड़ी के बिजनेस में 50 से 60 फिसदी तक का मार्जिन होता है. यदि आप रोजाना एक गांव को कवर करते हैं तो महीने के 10 से 15 गांव को कवर कर सकते हैं और अच्छा लाभ कमा सकते हैं.

Youtube चैनल

आजकल कई ऐसे बडे़ Youtuber है जो गांव में रहकर ही युट्युब चैनल पर काम करके लाखों रुपये कमा रहे है. अगल आपको किसी भी विषय की अच्छी जानकारी है तो आप अपना युट्युब चैनल खोलकर अच्छी आमदनी ले सकते हैं. साथ ही आप गांव की जिंदगी Vlog के माध्यम से भी दिखाकर इसे कर सकते हैं.

Youtube चैनल शुरु करने के लिए आपके पास 10 से 15 हजार कीमत का एंड्रॉइड फोन है तो भी काम चल जाएगा. इस काम को आप घर बैठे पार्ट टाइम नौकरी के साथ कर सकते हैं. इस काम में आप अपने शौक को पूरा करने के साथ-साथ एक अच्छा पैसा भी सकते हैं.

कोचिंग क्लास

पहले के जमाने में लोग शौक के तौर पर कोचिंग पढ़ाया करते थे लेकिन वर्तमान समय में यह एक बहुत ही बड़ा बिजनेस बन गया है. सरकारी नौकरी की तैयारी कराने में या स्कूल कॉलेज की पढ़ाई कराने में पेरेंट्स लाखों का खर्च करते हैं. आजकल देश के हर शहर गांव कस्बों को अच्छे कोचिंग संस्थानों की जरूरत है यदि आप में पढ़ाने का हुनर है आप में किसी विषय का ज्ञान है तो आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं.

आटा चक्की बिजनेस

गांव में किए जाने वाला यह एक सर्विस बिजनेस है इसमें आपको केवल एक ही बार इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी. वर्तमान में कई प्रकार के मल्टी पर्पस आटा चक्की आते हैं जिसमें आटा के साथ-साथ आप मसालों की पिसाई भी कर सकते हैं.

इन आटा चक्की या मसाला पिसाई करने वाली मशीनों की कीमत 20,000 से शुरु होती है आप अपनी आवश्यकता और बजट के अनुसार इन मशीनों को खरीदकर बिजनेस शुरु कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास लाइट कनेक्सन भी होना चाहिये. जिसके बाद लागत के नाम पर आपको सिर्फ बिजली का बिल भरना होगा.

निष्कर्ष

तो दोस्तों आज हमने गांव से शुरु होने वाले 15 बिजनेस आइडिया (Business Idea in Village) के बारे में जानकारी दी है. इन बिजनेस को महिला, पुरुष और बेरोजगार युवा शुरु करके अच्छी आमदनी करके अपने परीवार को सहारा दे सकते हैं. साथ ही अगर आपके पास इन बिजनेस में निवेश करने के लिए पैसा नहीं है तो आप सरकार की कई स्कीम के तहत लोन ले सकते हैं. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना रोजगार शुरु करने के लिए लोन देती है. अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो अपने परीवार और दोस्तों के साथ जरुर शेयर कीजिए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Finance3 months ago

Business Loan: इस सरकारी स्कीम में 35% सब्सिडी पर मिल रहा लोन | PMEGP Loan Process Apply Online

Trending5 months ago

PM HOME LOAN: प्रधानमंत्री आवास लिस्ट में अपना नाम कैसे चैक करें? | Bazartak PM Awas Yojana

Finance5 months ago

Aadhar Card Se Loan: ये 5 ऐप और सरकारी योजनाओं में मिल रहा आधार कार्ड पर लोन | Get Personal Loan Upto 10 Lakh

Finance4 months ago

Business Loan Apply Online | बिजनेस लोन कैसे लें? योग्यता, शर्तें, डॉक्युमेंट, बिजनेस लोन स्कीम

Finance5 months ago

PM Svanidhi Loan Apply Online : ₹10,000 से ₹50,000 तक लोन मिलेगा || Business Loan

Govt Scheme3 months ago

Top 5 Govt Scheme for girl child in india | इन 5 सरकारी योजनाओं में बेटी को मिलेंगे 5 से 10 हजार रुपये हर महीने

prime minister home loan subsidy yojana 2024
Trending3 months ago

PM Home Loan Subsidy Yojana 2024 : सरकार घर बनाने के लिए दे रही 9 लाख तक लोन, ऐसे करें अप्लाई | Bazartak Home Loan

Finance6 months ago

Govt Loan Scheme: इन 5 सरकारी स्कीम में बिजनेस के लिए मिल रहा ₹10 लाख तक लोन, ऐसे करें आवेदन

Finance4 months ago

Instant Loan: राशन कार्ड पर मिलेगा ₹10 लाख तक लोन | Apply Instant Personal Loan Online | Bazartak

Finance4 months ago

Home Loan कैसे ले, कम ब्याज दर पर होम लोन, अभी जाने होम लोन से जुड़े सभी सवालों के जवाब | Bazartak Home Loan