Connect with us

Stock Market

शेयर बाजार भविष्यवाणी 2024: मोदी सरकार नहीं बनी तो शेयर बाजार में आ सकता है भूचाल

Published

on

Share Market Prediction 2024: कोरोनाकाल के बाद से शेयर मार्केट लगातार बूम पर है. इस दौरान यहां से कई निवेशकों ने लाखों करोडो़ की कमाई की है. अभी भी शेयर बाजार बुल फेज में है इसके चलते अब निवेशक असमंजस की स्थिति में है की अब मार्केट से पैसा निकाल लिया जाए या 2024 में भी शेयर बाजार ऐसे ही चलता रहेगा.

वैसे तो शेयर बाजार की भविष्यवाणी करना इतना आसान काम नहीं है, शेयर बाजार की भविष्यवाणी कई कारकों पर निर्भर करती है, जैसे की अर्थव्यवस्था, राजनीतिक स्थिति, विदेशी निवेश, कंपनीयों की परिस्थितियाँ आदी. लेकीन शेयर बाजार की भविष्यवाणी 2024 राजनीतिक स्थिति पर ज्यादा टिकी है क्योंकी अप्रैल से मई 2024 में भारत में लोकसभा चुनाव संभावित है. जिसके चलते शेयर बाजार में अचानक बढ भी सकता है या अचानक से गिर भी सकता है.

मोदी सरकार के काल में भारत की अर्थव्यवस्था में काफी सुधार आया है जिसके चलते शेयर बाजार भी दिन ब दिन नए रिकॉर्ड बना रहा है. ऐसे में अगर 2024 में फिर से मोदी सरकार नहीं बनती है तो शेयर बाजार में भारी गिरावट आ सकती है.

शेयर बाजार भविष्यवाणी 2024

दुनिया के दिग्गज निवेशक जेफ्फरीज क्रिस्टोफर वुड ने भारतीय शेयर बाजार के लिए सबसे बड़े जोखिम का जिक्र करते हुए भविष्यवाणी की है कि अगर सत्ताधारी दल यानी भाजपा 2024 में चुनाव जीतकर सत्ता में नहीं आते है तो शेयर बाजार में बड़ी गिरावट आ सकती है. हालांकि क्रिस्टोफर वुड ने साथ में ये भी कहा कि मोदी के हारने के आसार बेहद कम नजर आ रहे. साथ ही में उन्होंने ये भी कहा कि शेयर बाजार जिस गति से गिरेगा उसी तेजी के साथ फिर से ऊपर भी आ जाएगा.

ये भी पढें:   Suzlon Energy हुई कर्ज मुक्त, अब मोदी ने दिया कंपनी को लेकर बड़ा बयान

2004 लोकसभा चुनाव में भी पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार को कांग्रेस से शिकस्त मिली थी, जिसके बाद लगातार 2 दिन शेयर बाजार में लोअर सर्किट लगा था. 2014 के लोकसभा चुनाव में इसका उल्टा हुआ. नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए सरकार बनने की जैसे ही खबर आई तो उस दिन पहली बार सेंसेक्स 25,000 के लेवल को पार करने में कामयाब रहा था. सेंसेक्स में 1450 अंकों से ज्यादा का उछाल देखने को मिला था. हालांकि बाजार बंद होने तक सेंसेक्स 216 अंकों के उछाल के साथ 24121 और निफ्टी 75 अंकों के उछाल के साथ 7200 के करीब बंद हुआ.

इसी प्रकार 2019 के लोकसभा चुनाव के नतीजों के समय बीएसई सेंसेक्स 40,000 के आंकड़े को पार कर गया था. साथ ही निफ्टी भी 12000 के पार जाने में सफल रहा . हालांकि बाजार बंद होने पर दोनों ही इंडेक्स गिरावट के साथ बंद हुए थे.

अब देखना ये है की क्या शेयर बाजार पहले के जैसे ही ट्रेंड को फॉलो करता है या इसके उलट एक नया ट्रेंड बनाता है. यह तो देखने वाली बात होगी. लेकीन इन राजनीतिक नतीजों के चलते शेयर बाजार में जो भी उतार चढाव होंगे वो शॉर्ट टर्म में होंगे. हालांकी अर्थव्यवस्था को बढावा देने वाली एक अच्छी सरकार बनना उस देश के स्टॉक मार्केट के लिए लंबे समय के लिए अच्छा माना जाता है.

Continue Reading
Advertisement
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Finance2 months ago

Business Loan: इस सरकारी स्कीम में 35% सब्सिडी पर मिल रहा लोन | PMEGP Loan Process Apply Online

Trending4 months ago

PM HOME LOAN: प्रधानमंत्री आवास लिस्ट में अपना नाम कैसे चैक करें? | Bazartak PM Awas Yojana

Finance4 months ago

Aadhar Card Se Loan: ये 5 ऐप और सरकारी योजनाओं में मिल रहा आधार कार्ड पर लोन | Get Personal Loan Upto 10 Lakh

Finance5 months ago

PM Svanidhi Loan Apply Online : ₹10,000 से ₹50,000 तक लोन मिलेगा || Business Loan

Finance4 months ago

Business Loan Apply Online | बिजनेस लोन कैसे लें? योग्यता, शर्तें, डॉक्युमेंट, बिजनेस लोन स्कीम

Govt Scheme2 months ago

Top 5 Govt Scheme for girl child in india | इन 5 सरकारी योजनाओं में बेटी को मिलेंगे 5 से 10 हजार रुपये हर महीने

Finance5 months ago

Govt Loan Scheme: इन 5 सरकारी स्कीम में बिजनेस के लिए मिल रहा ₹10 लाख तक लोन, ऐसे करें आवेदन

Finance4 months ago

Instant Loan: राशन कार्ड पर मिलेगा ₹10 लाख तक लोन | Apply Instant Personal Loan Online | Bazartak

Finance4 months ago

Home Loan कैसे ले, कम ब्याज दर पर होम लोन, अभी जाने होम लोन से जुड़े सभी सवालों के जवाब | Bazartak Home Loan

Trending7 months ago

इस सिक्के की साइज और वजन पर मत जाइए, कीमत जानकर चौंक जाएंगे आप