Connect with us

Finance

LIC Agent भरत पारेख ने पॉलीसी बेचकर कमाएं 470 करोड़ रुपये, शमशान घाट से मिला आइडिया

Published

on

Bharat Parekh: एलआईसी का बीमा एजेंट भारत में वह शख्स होता है जिसे आता देखकर लोग छिप जाते हैं. भारत के छोटे कस्बों शहरों और गांव देहात की यही कहानी है बीमा खरीदने के नाम से लोग बचते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह फालतू का खर्च है. आंकड़े बताते हैं कि देश में जीवन बीमा की पहुंच महज तीन से चार फीसदी ही है. यानी हर 100 लोगों में से सिर्फ तीन या चार लोगों के पास ही लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होती है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि देश में बीमा बेचना कितना मुश्किल काम है.

आज हम आपको एक ऐसे शख्स की कहानी बताने जा रहे हैं जिसने एलआईसी एजेंट के तौर पर कामयाबी के ऐसे झंडे गाड़े हैं, कि आप हैरत में पड़ जाएंगे. जिसने साबित कर दिया है कि दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है. इस एजेंट ने LIC Policy बेचकर 470 करोड़ रुपये की कमाई की है. जो एलआईसी के चेयरमैन की इनकम से कहीं ज्यादा है.

इंश्योरेंस के इस किंग का नाम भरत पारेख है जो महज 17 साल के थे तभी उन्होंने एलआईसी एजेंट बनने की ठान ली थी. 18 साल की उम्र में वे इस धंधे से जुड़ गए लेकिन बीमा बेचना कितना टेढ़ा काम है, यह इन्हें शुरुआत में ही पता चल गया. लेकिन उन्होंने भी इसकी ट्रिक निकाल ली उन्होंने यह सोचा कि बीमा के ग्राहक उन्हें कैसे मिलेंगे इसके लिए उन्होंने इसके आगे की बात सोची.

शमशान घाट से मिली ट्रिक

किन लोगों को बीमा की सर्विस की सबसे ज्यादा जरूरत है बस यह सवाल भरत पारेख शमशान घाट ले गया. वहां उन्होंने उन लोगों से संपर्क किया जो वहां अपने किसी प्रियजन की मौत होने पर उसके अंतिम क्रिया क्रम के लिए पहुंचते थे. वे उन्हें अपना परिचय देते और कहते कि बीमा क्लेम से जुड़ी किसी भी मदद के लिए वे उनसे संपर्क कर सकते हैं. और पारेख इन्हें अपना कार्ड दे देते थे हालांकि इस पर भी उनसे कम ही लोग संपर्क करते थे. और ऐसे में वो उनके घर जाकर वहां खुद फ्री में क्लेम सर्विस ऑफर करते थे और भाग दौड़ करके उन्हें क्लेम दिलाते भी थे.

धैर्य मेहनत और लगन इनके भरोसे उनका धंधा चलने लगा एक मीडिया इंटरव्यू में भरत पारेख ने कहा था मैं मौत और परिवारों पर इसके असर को समझता हूं. मैंने अपने पिता को कम उम्र में ही खो दिया था, बस मौत और शमशान से उनका धंधा चल निकला और इतने लंबे चौड़े कारोबार में तब्दील हो गया कि आज वे ना सिर्फ बीमा बल्कि म्यूचुअल फंड, हेल्थ इंश्योरेंस, बॉन्ड्स और होम लोन समेत फाइनेंशियल प्लानिंग से जुड़े तमाम प्रोडक्ट्स बेचते हैं. और उनके दफ्तर नागपुर और मुंबई में है और एक अच्छी खासी टीम उनके अंडर में काम करती है.

भरत पारेख की कामयाबी का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते है कि 2013 में उनकी सालाना इनकम 4 करोड़ से भी ज्यादा थी जो एलआईसी के चेयरमैन की सालाना कमाई से पांच गुने से भी ज्यादा है. वे सालाना 1000 पॉलिसी बेचते हैं जिनकी औसत वैल्यू 2 लाख रुपये है उनकी मेहनत से एलआईसी को भी बड़ा कारोबार मिल रहा है. और वे हर साल एलआईसी को 200 करोड़ का प्रीमियम दिलाते हैं जो कि किसी एक एजेंट से एलआईसी को मिलने वाली सबसे ज्यादा कमाई है.

भरत पारेख की नेट वर्थ

35 साल के अपने सफर में उन्होंने ऐसे मुकाम छुई जो वाकई हैरान करते हैं इतना ही नहीं भरत पारेख के स्टॉक मार्केट में भी तगड़ा निवेश हैं. 30 सितंबर 2023 के उनकी पोर्टफोलियो के मुताबिक उनकी नेट वर्थ है 470 करोड़ से ज्यादा थी. भरत पारेख करीब 40000 पॉलिसीज को सर्विस भी देते हैं. बीते तीन दशक से मिलियन डॉलर राउंड टेबल के मेंबर हैं जो कि दुनिया भर के प्रमुख इंश्योरेंस और फाइनेंशियल सर्विस प्रोफेशनल्स का ग्रुप है.

पारेख को स्कूलों, कॉलेज, बैंकों और मैनेजमेंट स्कूलों से भी स्पीच के लिए बुलाया जाता है. इन्होने अपनी कामयाबी एक बेहद प्रतिस्पर्धी फील्ड में हासिल की है वे नागपुर रहते हैं और आप यह जानकर हैरत में पड़ जाएंगे कि उन्होंने अपनी ज्यादातर पॉलिसीज नागपुर और उसके आसपास ही बेची है. पारेख का किस्सा किसी के भी अंदर जज्बा भरने वाला है कि इंसान कुछ ठान ले तो कुछ भी नामुमकिन नहीं है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Finance3 months ago

Business Loan: इस सरकारी स्कीम में 35% सब्सिडी पर मिल रहा लोन | PMEGP Loan Process Apply Online

Trending5 months ago

PM HOME LOAN: प्रधानमंत्री आवास लिस्ट में अपना नाम कैसे चैक करें? | Bazartak PM Awas Yojana

Finance5 months ago

Aadhar Card Se Loan: ये 5 ऐप और सरकारी योजनाओं में मिल रहा आधार कार्ड पर लोन | Get Personal Loan Upto 10 Lakh

Finance4 months ago

Business Loan Apply Online | बिजनेस लोन कैसे लें? योग्यता, शर्तें, डॉक्युमेंट, बिजनेस लोन स्कीम

Finance5 months ago

PM Svanidhi Loan Apply Online : ₹10,000 से ₹50,000 तक लोन मिलेगा || Business Loan

Govt Scheme3 months ago

Top 5 Govt Scheme for girl child in india | इन 5 सरकारी योजनाओं में बेटी को मिलेंगे 5 से 10 हजार रुपये हर महीने

prime minister home loan subsidy yojana 2024
Trending3 months ago

PM Home Loan Subsidy Yojana 2024 : सरकार घर बनाने के लिए दे रही 9 लाख तक लोन, ऐसे करें अप्लाई | Bazartak Home Loan

Finance6 months ago

Govt Loan Scheme: इन 5 सरकारी स्कीम में बिजनेस के लिए मिल रहा ₹10 लाख तक लोन, ऐसे करें आवेदन

Finance4 months ago

Instant Loan: राशन कार्ड पर मिलेगा ₹10 लाख तक लोन | Apply Instant Personal Loan Online | Bazartak

Finance4 months ago

Home Loan कैसे ले, कम ब्याज दर पर होम लोन, अभी जाने होम लोन से जुड़े सभी सवालों के जवाब | Bazartak Home Loan