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Health Issurance Policy को लेकर इरडा ने जारी किये नए नियम, पॉलीसी होल्डर को होगा फायदा

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Health Issurance Policy: अगर आप नए साल यानी 1 जनवरी 2024 के बाद हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है. इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDA) ने देश की सभी इंश्योरेंस कंपनियों को एक सर्कुलर जारी कर नए दिशा निर्देश जारी किए हैं.

क्या है IRDA का सर्कुलर

IRDA के इस सर्कुलर में कहा गया है कि 1 जनवरी 2024 के बाद वो जो भी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी की ग्राहकों को इंश्योरेंस मुहैया कराते हैं, तो साथ ही उन्हें एक कस्टमर इंफॉर्मेशन शीट भी मुहैया करानी होगी. और यह भी अनिवार्य किया गया है कि इंश्योरेंस कंपनियों को उस कस्टमर इंफॉर्मेशन शीट पर पॉलिसी होल्डर के हस्ताक्षर भी लेने होंगे. यानी वो एक सहमति होगी पॉलिसी होल्डर को जो पॉलिसी दी गई है वो उसे स्वीकार है और उसके जो मापदंड हैं वो स्वीकार करता है.

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (IRDA) की इस कवायद के पीछे सोच यह है कि इस हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी को ऑफर करने की या खरीदने की जो मौजूदा प्रक्रिया है देश में उसको और पारदर्शी और कारगर बनाया जाए.

इस कस्टमर इंफॉर्मेशन शीट में सभी इंश्योरेंस कंपनियों को पॉलिसी होल्डर्स को आसान शब्दों में यह बताना होगा कि पॉलिसी की बेनिफिट्स क्या हैं, पॉलिसी का नाम क्या है, उसकी डिटेल्स क्या हैं, अगर वह यह पॉलिसी खरीदते हैं तो उन्हें किस तरह का फायदा होगा, शिकायत निवारण के लिए क्या प्रक्रिया है अगर वह क्लेम करते हैं तो उसकी प्रक्रिया क्या है?

इंश्योरेंस पॉलिसी वालों को होंगे ये फायदे

पहली बार देश में अगर कोई भी व्यक्ति हेल्थ इंश्योरेंस की पॉलिसी खरीदता है तो उसके पास एक विकल्प होगा कि वह एक तय समय में उस पॉलिसी को कैंसिल भी करा सकता है.

जो भी व्यक्ति नया हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी खरीदता है तो 1 जनवरी 2024 के बाद तो उसे अपने स्वास्थ्य के बारे में भी पूरी जानकारी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी को मुहैया करानी होगी.

इस सर्कुलर में बहुत स्पष्ट शब्दों में लिखा गया है कि इंश्योरेंस रेगुलेटर की तरफ से इस नई अनिवार्यता को फॉलो करना बहुत सख्त होगा और इसमें पीछे एक सोच यह है कि कई बार हेल्थ इंश्योरेंस की क्लेम्म देरी होती है. और ईडा ने यह कहा है कि पिछले साल यानी 2022 में करीब 1 लाख ऐसे इंश्योरेंस पॉलिसी के क्लेम के निवारण में करीब 2 साल तक का वक्त लग गया.

आगे भविष्य में इतनी देरी ना हो और जो भी व्यक्ति हेल्थ इंश्योरेंस की पॉलिसी खरीदता है. उसे सही समय पर आसान शब्दों में पूरी जानकारी मिल सके इसके लिए एक कस्टमर इंफॉर्मेशन शीट जो है उन्हें 1 जनवरी 2024 के बाद मुहैया कराई जाएगी.

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